टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले विश्व के 4 खतरनाक गेंदबाज

जैसा की आप सभी को पता है कि टेस्ट क्रिकेट में विश्व के सबसे मुश्किल और महत्वपूर्ण क्रिकेट खेलों में से एक है। टेस्ट क्रिकेट में हमेशा बल्लेबाजों के नाम एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड दर्ज हुए हैं लेकिन आज के इस आर्टिकल में आप आप लोगों को टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले चार ऐसे खतरनाक गेंदबाजों के बारे में बताने वाले जिनके नाम आज टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का कीर्तिमान दर्ज है। टेस्ट क्रिकेट में जिस तरह से बल्लेबाजों का नाम होता है वैसे ही गेंदबाजों पर भी लोगों की नजर होती है क्योंकि टेस्ट मैच को हराने या फिर जिताने में गेंदबाज की भी अहम भूमिका रहती है।  टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों को अलग-अलग परिस्थितियों के हिसाब से गेंदबाजी करनी पड़ती है और उन पर काफी दबाव भी देखने को मिलता है। आज हम आप लोगों को टेस्ट में 600 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाली 4 खतरनाक गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं।

 मुथैया मुरलीधरन- 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 133 मैचों में 800 विकेट चटकाए। 

शेन वार्न- 

शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट चटकाए। इस दौरान 37 बार 5 विकेट और 10 बार 10 विकेट लेने का कारनामा उन्होंने किया।

अनिल कुंबले- 

अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट चटकाए थे। 1990 से 2008 तक के अपने करियर में अनिल कुंबले ने 35 बार 5 विकेट और 8 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया था। 

जेम्स एंडरसन- 

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस लिस्ट में शामिल होने वाले नए गेंदबाज हैं। पाकिस्तान के खिलाफ साउथैम्पटन टेस्ट मैच में अजहर अली का विकेट लेने के साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले गेंदबाजी की लिस्ट में शामिल हो गए।

टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले विश्व के 4 खतरनाक गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले विश्व के 4 खतरनाक गेंदबाज Reviewed by irfan Moeen on August 28, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.